Education for Peace

जामिया देश का छठा शीर्ष विश्वविद्यालय, पिछले साल 10वीं से सुधरी रैंकिंग

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जामिइ) ने आज माननीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा जारी राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF)-2021 रैंकिंग में देश के 'शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों' में छठा स्थान हासिल किया।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जामिइ) ने आज माननीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा जारी राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF)-2021 रैंकिंग में देश के ‘शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों‘ में छठा स्थान हासिल किया। जामिया ने पिछले साल की अपनी एनआईआरएफ रैंकिंग में काफी सुधार किया है, जो देश में उच्च शिक्षा संस्थानों को रैंक करने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा अपनाई गई एक पद्धति है।

Education For Peaceविश्वविद्यालय के बेहतर प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने कहा, “यह उपलब्धि और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश और विश्वविद्यालय दोनों ही कोविड-19 महामारी के कारण चुनौतीपूर्ण समय और रैंकिंग में बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे हैं। ।”

उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय के समर्पित संकाय सदस्यों द्वारा उच्चतम गुणवत्ता और शिक्षण के प्रासंगिक अनुसंधान के कारण यह उपलब्धि संभव हो पाई है।

कुलपति ने इस उपलब्धि का श्रेय शिक्षण, प्लेसमेंट, अनुसंधान आदि के संबंध में विश्वविद्यालय के बारे में बेहतर धारणा को भी दिया और आने वाले वर्षों में और बेहतर करने की आशा व्यक्त की।

जामिया ने ‘ओवरऑल केटेगरी’ में भी अपने प्रदर्शन में सुधार किया है, जिसमें यह पिछले वर्ष 16वें स्थान पर था इस वर्ष 13वें स्थान पर है। ‘ओवरऑल केटेगरी’ में आईआईटी, आईआईएम, आईआईएससी तथा अन्य शीर्ष तकनीकी संस्थान और विश्वविद्यालय शामिल हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CAPTCHA ImageChange Image

Back to top button
Translate »